Tuesday 23 June 2015

नरेंद्र मोदी एप्प: 7 things to know.

पत्रकार पांडे ब्लॉग में आज बात नरेन्द्र मोदी मोबाइल एप्प की. जी, ये एप्प इंडिया के अबतक के मोस्ट टेक-सैवी पीएम 'नरेन्द्र मोदी' ने हाल ही में लांच किया है. वजह: आम इंडियन से जुड़ने की पीएम की ख्वाहिश. अब देखना ये है कि एक नेक इरादे से उठाये गए इस कदम का लोगों को क्या फायदा मिलता है और गवर्नेंस में क्या चेंज आता है. फिलहाल तो 5 दिन में ही एक लाख से ज्यादा लोग इस एप्प को डाउनलोड कर चुके हैं. यूजर्स की ओर से इस एप्प को काफी अच्छा रिव्यु भी मिल चूका हैं.
एप्प लांच करते हुए मोदी. फोटो सोर्स: ट्विटर @narendramodi
आइये फिर 7 ऐसी खास बातें जानते हैं इस एप्प के बारे में कि क्यों ये आपके मोबाइल में भी होना चाहिए.

1  कूल यूजर इंटरफ़ेस
नरेन्द्र मोदी एप्प की एक बड़ी खास बात इसका सिंपल डिजाईन और ब्लू-वाइट कलर कॉम्बिनेशन है. स्टार्ट होते ही ब्लू बैकग्राउंड में मोदीजी का स्माइल करता फेस नज़र आता है. होमपेज सफ़ेद बैकग्राउंड में है जो एप्प को 'fresh & decent(सभ्य)' लुक देता है. ऊपर राईट कार्नर पर क्लिक करने पे मेन्यु खुलेगी जिसमे बहुत सारे आप्शन दिए गये हैं.



2  मोदी रिलेटेड न्यूज़ फीड
चाहे आप पीएम के सपोर्टर हों या क्रिटिक, उनके बारे में आप हमेशा जानना चाहेंगे. यहाँ आपको पीएम मोदी से जुडी सारी अपडेट्स मिलती रहेंगी. आप यहाँ से किसी भी स्टोरी को सोशल मीडिया, ईमेल, व्हाट्सएप्प के जरिये लोगों से शेयर कर सकते हैं.

3  पीएम से सीधा संवाद
‘Interact with PM' यही वो खास वजह है जिसके लिए इस एप्प को बनाया गया है. इस सेक्शन में आप पीएम की ओर से आनेवालें डायरेक्ट मेसेजेज को पढ़ सकते हैं और ईमेल से अपनी बात सीधे पीएम तक पहुंचा भी सकते हैं. अपने आईडियाज और सुझाव देने के लिए अलग से लिंक दिया गया है.

4  मन की बात
मोदीजी के फेमस रेडियो प्रोग्राम 'मन की बात' को यहाँ लाइव सुन सकते हैं. अब तक के सभी
'मन की बात' प्रोग्राम की रिकॉर्डिंग भी यहाँ मौजूद है. इस रेडियो प्रोग्राम को हिंदी, मैथिली और नेपाली सहित 30 भारतीय भाषाओँ में सुना जा सकता है.

5  टास्क और बैजेज अर्निंग (Badgej Earning)
एप्प की एक और खासियत इसके इंटरैक्टिव टू-डू फीचर्स हैं जो आपको अपनी प्रोफाइल के लिए अलग अलग तरह के बैज जीतने का मौका भी देते हैं. टास्क में दिए जाने वाले आर्टिकल्स को पढने, शेयर करने, कमेंट करने, विडियो देखने और पीएम को मेल लिखने जैसे कामों पर पॉइंट्स दिए जाते हैं. पॉइंट्स बढ़ने पर आप 'प्रो एक्टिव यूजर' से एक्सप्लोरर होते हुए 'सुपर फैन' तक भी बन सकते हैं.

6  इंफोग्राफ़िक्स
अगर आपको ग्राफिकल इंफो पसंद है तो इस सेक्शन में मोदी गवर्नमेंट के एक साल में किये गए कामों का स्टेटिस्टिकल डाटा भी उपलब्ध है.

7  पीएम की बायोग्राफी
लगभग हम सभी हमारे पीएम के बारे में बहुत कुछ जानते ही हैं, फिर भी बहुत लोग हैं जो अभी भी मोदीजी के बारे में जानना चाहते हैं. उनके लिए एप्प का यह पार्ट बहुत उपयोगी है. साथ ही मेन्यु में और भी बहुत सारे टॉपिक हैं जो पीएम मोदी से रिलेटेड बहुत तरह की इंफार्मेशन देते हैं. इनमें मोदी की पीएम के तौर पर दिए गए सभी स्पीच, मीडिया में उनके इंटरव्यूज, इंडिया और मोदी की बढती ग्लोबल इमेज पर विदेशी मीडिया की कवरेज, गवर्नेंस पर उनके व्यूज, ब्लॉग, मोदी के ऑफिशियल फेसबुक और ट्विटर एकाउंट्स से किये जानेवाले पोस्ट्स, ये सब आप एक ही जगह देख सकते हैं.

एप्प की सेटिंग्स पेज पर जाकर आप नोटिफिकेशंस को मैनेज कर सकते हैं. आप एप्प के कंटेंट के लिए इंग्लिश या हिंदी लैंग्वेज चुन सकते हैं. अगर आप इंग्लिश में एप्प को देख रहे हैं फिर भी मोदीजी की सभी स्पीच डिफ़ॉल्ट रूप से हिंदी में भी पढ़ सकते हैं.
एप्प में आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट या नमो.इन अकाउंट से लॉग इन कर सकते हैं.

फिलहाल यह एप्प सिर्फ एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ही है. आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

सभी फोटो सोर्स: पत्रकार पांडे ब्लॉग

No comments:

Post a Comment